[Form PDF] Pradhan Mantri Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2019 – Apply Online [In Hindi]

By | July 29, 2019

Pradhan Mantri Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2019 Online Application Form PDF Download. Apply Online For Beti Bachao Beti Padhao Scheme before Last Date to get benefit of Rs. 2 Lakh. Check complete details regarding PM Beti Bachao Beti Padhao Yojana (BBBP) In Hindi & English such as Benefits, Eligibility, Documents, How To Apply, etc.

प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना फॉर्म PDF In Hindi | बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम | बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ 8 to 32 वर्ष Last Date.

Pradhan Mantri Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2019 – Online Application Form PDF Download

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना 2019 (Prime Minister Beti Bachao Beti Padhao Scheme) के लिए आवेदन पत्र – जैसा कि हम सभी जानते हैं, हमारे देश में महिलाओं की स्थिति बहुत दयनीय है। इसीलिए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी, 2015 को ‘बेटी बचाओ, बेटी पढाओ’ योजना शुरू की। इस आंदोलन का मुख्य उद्देश्य देश के लोगों को जागरूक करना है। अगर आपको बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना, या इस बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना या उसी के संबंध में किसी अन्य प्रश्न के लिए आवेदन कैसे करना है, इस बारे में कोई संदेह है, तो आप बहुत ही सही जगह पर हैं। बस इस लेख को पढ़ते रहें, और इस लेख के अंत में, आपके सभी संदेह दूर हो जाएंगे।

[Form PDF] Pradhan Mantri Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2019 - Apply Online [In Hindi]

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना 2019 क्या है?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत जनसंख्या के मामले में दूसरा सबसे बड़ा देश है। एक तरफ जहां भारत में जनसंख्या लगातार बढ़ रही है, वहीं दूसरी तरफ देश में लड़कियों का अनुपात कम हो रहा है। 2001 में हुई जनगणना के अनुसार, देश में प्रति 1000 लड़कों पर 927 लड़कियां थीं। लेकिन 2011 में हुई जनगणना के अनुसार, यह आंकड़ा घटकर 918 हो गया। यह आंकड़ा कैसे घट रहा है? ये तो आप समझ ही गए होंगे।

PM Sarkari Yojana List

आधुनिक समय में भी, देश के गाँवों और गैर-दूरस्थ क्षेत्रों के लोग अभी भी कुछ हद तक अंधविश्वासी हैं। लोग अभी भी एक बालिका के स्थान पर एक बालक बालक को अधिक प्राथमिकता देते हैं। और यह हमारे देश में कन्या भ्रूण हत्या के बढ़ते मामलों का मुख्य कारण है। यह देश में महिलाओं की संख्या में गिरावट के परिणामस्वरूप है। यह मुख्य कारण है कि सरकार ने देश के लोगों को जागरूक करने के लिए बेटी बचाओ, बेटी पढाओ के इस आंदोलन को आगे बढ़ाया है।

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना का उद्देश्य

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना 2019 योजना के मुख्य उद्देश्य इस प्रकार हैं:

  • कन्या भ्रूण हत्या को रोकना
  • बेटियों की सुरक्षा

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना, बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के तहत सबसे महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत, 10 वर्ष से कम आयु की सभी बेटियों के लिए एक बैंक खाता खोला जाता है। इस खाते में 1000 रुपये की न्यूनतम राशि जमा की जानी है, और इस बैंक खाते में जमा राशि पर 9.1% की वार्षिक ब्याज दर सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।

यहाँ कुछ पात्रता शर्तें हैं

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत, 10 वर्ष से कम उम्र की बेटियों के खाते खोले जाते हैं। बेटियों के कम होने के कारण, उनका खाता उनके माता-पिता द्वारा बनाए रखा जाता है और इस उद्देश्य के लिए आपको कुछ दस्तावेज देने होंगे:

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत, खाता खोलने के लिए निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • अभिभावक या अभिभावक का पता प्रमाण
  • पहचान पत्र

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए निर्देश

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोलने के लिए, खाते में कम से कम बैंक अकाउंट में 1000 रुपये की धनराशि जमा करना अनिवार्य है। वहीं, हर साल इस खाते में कम से कम 100 रुपये जमा करना अनिवार्य है। अन्यथा, यह खाता बैंक द्वारा बंद कर दिया जाएगा। इसके अलावा, इस खाते में प्रति वर्ष अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक जमा किए जा सकते हैं। इस खाते के शुरू होने से 14 साल तक पैसा जमा किया जा सकता है।

18 वर्ष की आयु के बाद, इस खाते से 50% धनराशि लड़की की शिक्षा और विवाह के लिए निकाली जा सकती है।

सुकन्या समृद्धि योजना की परिपक्वता

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खोले गए खाते को गोद लेने के लिए खाता खोलने की तारीख 21 साल से तय की गई है। इसके साथ, इस खाते में धन जमा करने की सुविधा 14 वर्षों के लिए प्रदान की गई है।

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना 2019 के लिए आवेदन कैसे करें?

  • बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के तहत, सबसे पहले, आपको अपनी बेटी का खाता नजदीकी बैंक में खोलना होगा। बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के तहत भारत के लगभग सभी बैंकों का उपयोग आपकी बेटी के लिए बैंक खाता खोलने के लिए किया जा सकता है।
  • बैंक खाता खोलने के बाद, आपको बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना 2019 योजना के तहत बैंक कर्मचारी से सुकन्या समृद्धि योजना का रूप लेना होगा। और उस फॉर्म को एक साथ भरकर, आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करके, आप इस फॉर्म को जमा कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2019 आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं।

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के तहत, सुकन्या समृद्धि योजना एक महत्वपूर्ण योजना है। बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के तहत खोले गए खाते में हर साल 9.1% की दर से ब्याज दिया जाएगा।

Similar Posts:

Please follow and like us:
error0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *